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Excel in hindi | Learn ms excel in hindi - सिर्फ 1 दिन में

Excel in hindi | Learn ms excel in hindi - सिर्फ 1 दिन में 

Excel in hindi | Learn ms excel in hindi - सिर्फ 1 दिन में
Excel in hindi 

Ms Excel आजकल हमारे work का important part बन चूका है और offices, companies अदि में  MS excel की बहुत अधिक डिमांड होती है Ms excel एक बहुत पोपुलर spreadsheet based Software हैं

Ms Excel एक Popular स्प्रेडशीट सॉफ्टवेर है

Ms Excel  – MS OFFICE का एक part है अगर आप MS Office के बारे में नहीं जानते हैं तो आप ये जरुर पढ़े

Ms Office की पूरी जानकारी हिन्दी में

दोस्तों इस पोस्ट में हम MS Excel 2016 version के बारे में बताएँगे Learn Excel in Hindi

Ms excel क्या है ?

Ms excel > microsoft office package पैकेज का एक part है  जिसमे ms excel software मिलता है जैसे की आपको पहले ही बताया गया है की MS Excel spreadsheet based software है

अगर आप spreadsheet के बारे में नहीं जानते है तो आपको बता देता हूँ की एक spreadsheet ऐसे software को कहते है जिसकी सहायता से आप Reports , charts , और कुछ basic mathematical calculations कर सकते हैं जिसमे ms excel का नाम सबसे ऊपर आता है इसे microsoft ने Develop किया है

Ms Excel पर काम कैसे करें ?

दोस्तों ms excel Workbook पर काम करता है

और हम New पर जाकर new Workbook ओपन कर सकते हैं और हर एक workbook में डिफ़ॉल्ट में ३ worksheet होती हैं

worksheet पर हम काम करते हैं

workbook और worksheet क्या है ?

आईये आसां भाषा में समझते है की workbook और worksheet क्या होता है जैसे कोई किताब है उसी प्रकार workbook होती है

एक किताब में जिस तरह से अलग अलग Lessons या पाठ होते है उसी तरह से workbook के अंदर worksheet होती है

हम एक workbook में कई सारी worksheet पर कार्य कर सकते हैं

Ms excel में पहली फाइल को book1 नाम से शो होती है

ms excel में किसी भी file को सेव करते वक़्त उसका extension .xls /.xlsx होता हैं

User Interface of Ms Excel

Excel in hindi
User Interface | Ms excel 2016

सबसे ऊपर वाली पट्टी Title Bar कहलाती हैं Title Bar पर Ms excel पर बनायीं हुई फाइल का नाम भी show होता हैं

Quick Access Toolbar : इस Toolbar की सहायता से आप कुछ सामान्य कार्य जैसे file को save करना ,undo करना , Redo करना ,new file Open करना जैसे commands मिलते है यह एक तरह से shortcut होते हैं जिसे आप directly यहाँ से या फिर अन्दर menu या Tab द्वारा भी कर सकते हैं

Control Buttons : control buttons की help से आप excel workbook को minimize ,maximize या Restore ,Close कर सकते हैं

Excel में menu और Tab

Excel 2016 version में सबसे पहले File Menu और फिर 7 Tab होते हैं ये सभी tab Ribbon पर होते हैं

  • Home Tab
  • Insert Tab
  • Page Layout Tab
  • Formulas Tab
  • Data Tab
  • Review Tab
  • View Tab

Name Box और Formula Bar : Ribbon के बिल्कुल नीचे Name Box और Formula Bar होता है

Name Box : Name Box formula bar के Left Side में होता है और ये Active Cell के नाम को दिखता है यानि जिस भी cell पर हम क्लिक किये होंगे वो cell active cell कहलाता है जैसे मैंने माउस से क्लिक कर cell C5 पर click किया तो फिर C5 active cell कहलायगा

Formula Bar : आपने सुना होगा Excel पर Formulas के द्वारा काम किया जाता है तो formula bar worksheet में active cell पर लिखे गये data को या फिर formula को दिखाती है

excel में Rows Aur Columns :


अगर आप MS Excel को देखते है तो आप बहुत सारी खड़ी ( vertical ) और लेटी हुई ( horizontal ) Lines मिलेंगी ये Rows ओर Columns कहलाती हैं

Rows : Rows का मतलब होता है कतार या पंक्तियाँ उसी तरह से excel में Rows horizontal लाइन्स को कहते हैं ये 1 से शुरू होती है

excel में कुल Rows की संख्या 1048576 होती है जो 1 से लेकर 1048576 तक जाती है अगर आप Ms excel में देखना चाहते हैं की अंतिम row कौन सी है तो आप Short Cut Key ( Ctrl + Shift + Down Arrow ) का Use कर सकते हैं

Columns : excel में vertical Lines को columns कहते है columns यानि सीधा खड़ा खम्बा से सम्बंधित

excel में Column A से शुरू होता है excel में कुल 16384 columns होते हैं जो A से लेकर XFD तक जाते है excel के आखिरी column का नाम XFD होता है

अगर आप excel में आखिरी column पर पहुंचना चाहते हैं तो आप Short Cut Key ( Ctrl+Shift+Right Arrow ) का प्रयोग कर सकते हैं

cell और active Cell

excel में Rows और Columns के मिलने पर एक cell बनता है और जिस cell पर इस समय क्लिक रहता है वही cell active cell कह्लाता हैं

active cell : Active cell पर एक border भी show होता है जिससे पता चलता है ये cell active है और active cell का नाम Name Box में भी show होता है

Identify a Excel Cell

किसी भी cell का नाम Rows और column के नाम से मिलकर बनता है जैसे में G column और 4 row पर हूँ तो cell का नाम बन जायेगा G4

cell के नाम में पहले column का नाम फिर row का नाम आता है

एक और Example लेते है -----

Q जैसे column H और row 10 तो cell का नाम क्या होगा ?

Ans H10

sheet tab : Excel me Worksheet के ठीक नीचे sheet tab होता है जहा से workbook के अंदर अनेक worksheet insert की जा सकती हैं MS Excel के Old versions में excel में default में 3 sheet होती है जिसे आप + Button पर click कर और बढा सकते है लेकिन MS Excel 2016 version में default में 1 sheet ही होती है जिसमें आप + बटन पर क्लिक कर और बढ़ा सकते हैं

Excel सबसे नीचे वाली पट्टी Status Bar कहलाती है जिस पर excel views और Zoom slider होता है

Page views on Excel


  • Normal View
  • Page Layout View
  • Page Break View


Zoom : excel में default में 100% zoom होता है जिसे minimum 10% और maximum 400% तक किया जा सकता है

File Menu in Excel


File menu Ms excel 2016
File menu Ms excel


Excel में सबसे पहले File menu आता है file menu पर क्लिक करके अप menu open कर सकते हैं

File menu में बहत्त सारे commands available होते है

  • Info
  • New
  • Open
  • Save
  • Save As
  • History
  • Print
  • Share
  • Export
  • Close
  • Account
  • Option
  • Feedback

Info : इस commands की सहायता से आप अपने excel workbook की information ले सकते है जैसे file का size , file का name , properties etc

New : new command पर click करके आप किसी भी new workbook को ओपन कर सकते हैं

shortcut Ctrl + N

Open : open command पर क्लिक करके आप किसी भी file जो आपने पहले से save की है उसे open कर सकते हैं

shortcut Ctrl + O

Save : save command की help से आप पहले से की गयी किसी भी Saved file में कुछ changes करके दोबारा save कर सकते है

shortcut Ctrl + S

Save As : Save As command की help से आप किसी भी नयी file जो अपने अभी तक save नहीं

की है उसे save कर सकते हैं

यानि पहली बार किसी भी File को Save करने के लिए Save As का Use किया जाता है

shortcut F12

Print : Print की help से आप किसी भी बनायीं हुई worksheet को print कर सकते हैं

shortcut Ctrl + P

Share : Share command की help से आप अपनी worksheet को share कर सकते है यानि दुसरो तक पहुंचा सकते है Mail आदि कर सकते हैं

Export : Export command की help से आप अपने worksheet को PDF , XPS में कन्वर्ट कर सकते हैं

Close : Close command से आप किसी भी open workbook को बंद कर सकते हैं

shortcut Ctrl + W

Account : Account में आप अपने MS office के product की information ले सकते हैं यहा से आप Theme भी बदल सकते हैं

Options: excel option का dialog box open हो जाता है और आप यहाँ से excel की settings में बदलाव कर सकते हैं

Feedback : यहाँ से आप फीडबैक भेज सकते हैं

Home Tab : -


Excel in hindi
Home Tab
Home Tab: यह Ms excel का पहला tab है इसमें कुछ Basic Groups मिलते हैं Ms excel के Home Tab में मिलने वाले कुछ commands Ms Word से मिलते जुलते है अगर आप पहले से MS Word सीख चुके है तो आपको Excel सीखने में बहुत आसानी होगी

Groups in Home Tab

  • Clipboard
  • Font
  • Alignment
  • Number
  • Styles
  • Cells
  • Editing

Clipboard: Clipboard group की सहायता से आप worksheet में Cut, Copy , Paste अदि कार्य कर सकते हैं

Cut : Cut ( कुछ हिस्सा काटने ) करने के लिए प्रयोग करते है Short Cut : Ctrl + X

Copy : Copy ( कुछ हिस्सा नक़ल ) करने के लिए प्रयोग करते है Short Cut : Ctrl + C

Paste :Paste ( Cut या Copy को चिपकाने के लिए ) करने के लिए प्रयोग करते है Short Cut : Ctrl + V

Format Painter : Format Copy ( Text की Style , Color , Font ) करने के लिए प्रयोग करते है

Font : ये Group Font से सम्बंधित कार्यो के लिए प्रयोग किया जाता हैं

Font : यहाँ से आप अपने TEXT के लिए अलग अलग FONT select कर सकते हैं FONT Handwriting की तरह होता है

Font Size : यहा से आप अपने TEXT के लिए अलग अलग FONT SIZE select कर सकते हैं ( 8 से 72 default ) max 409 pts

Increase Font Size : यहा से TEXT को थोडा थोडा करके बढ़ा सकते हैं

Decrease Font : यहा से TEXT को थोडा थोडा करके घटा सकते हैं

Bold : Text को BOLD या थोडा मोटा कर सकते हैं Short Cut : Ctrl + B

Italic : Text को ITALIC या थोडा तिरछा कर सकते हैं Short Cut : Ctrl + I

Underline : Text के नीचे UNDERLINE कर सकते हैं Short Cut : Ctrl + U

Border : cell पर border दे सकते हैं

Fill Color : cell में रंग भर सकते हैं

Font Color : लिखे हुए Text का Color change कर सकते हैं

Alignment: ये Group Alignment से सम्बंधित कार्यो के लिए प्रयोग किया जाता हैं

Top align: Text को किसी cell के अंदर Top में Align यानि सबसे ऊपर लेकर जा सकते है

Middle Align: Text को किसी cell के अंदर Middle में Align यानि बीच में लेकर जा सकते है

Bottom Align: Text को किसी cell के अंदर Bottom में Align यानि सबसे नीचे लेकर जा सकते है

Align Left: Text को किसी cell के अंदर Left में Align यानि बाएं तरफ लेकर जा सकते है

Center: Text को किसी cell के अंदर Center Align यानि cell के बिल्कुल बीच में लेकर जा सकते है

Align Right: Text को किसी cell के अंदर Right में Align यानि दायें तरफ लेकर जा सकते है

Orientation : Orientation से Text को degree wise अपने अनुसार चंगे कर सकते हैं

Increase Indent & Decrease Indent: लिखे गये Text का indent यानि white space कम या ज्यादा किया जा सकता है

Wrap Text: wrap text की help से long text को multiple lines में लिखा जा सकता हैं

Merge & center: ये command अनेक cell को मिलाकर Merge कर देता है यानि कई cells से एक cell बना सकते हैं

Number: इस group में आप Number format select कर सकते है cell के लिए

Number Format : cell में लिखने के लिए कुछ ये निम्न नंबर formats इस्तेमाल किये जाते हैं

General : Default में यही format होता है इसमें कोई special format नही होता है

Number : 20 in Number Format Ex- 20.00

Currency : 20 in Currency Format Ex- ₹ 20.00

Accounting : 20 in Accounting Format Ex- ₹ 20.00

Short Date : Short Date Format Ex- 20-01-1900

Long date : Long date Format Ex- 20 January 1900

Time : Time Format Ex- 00:00:00

Percentage : Percentage Format Ex- 2000.00%

Fraction : Fraction Format Ex- 20

Scientific : Scientific Format Ex- 2.00E+01

Text : Text format में आप जो भी लिखे है वह Accepted होता है

Accounting Number Format : यहाँ से आप अपने according currency select कर सकते हैं

Percentage style : यहाँ से आप Percentage Format select कर सकते हैं

Comma style : यहाँ से आप Comma लगाकर numbers seprate कर सकते हैं

Increase Decimal : point के बाद 0 की संख्या बड़ा सकते हैं 20.0 ---- > 20.0000

Decrease Decimal : point के बाद 0 की संख्या घटा सकते हैं 20.0000 ---- > 20.0

Style: cell पर style देने के लिए ये group उपयोग किया जाता है

Conditional Formatting : Condition के कम्पलीट होने पर cell में स्टाइल दे सकते हैं

Format As Table : Different format की tables बना सकते हैं

Cell Styles : selected cell पर style दे सकते हैं

Cells : worksheet में Rows , Columns , से सम्बंधित बदलाव करने के लिए इस group का इस्तेमाल करते हैं

Insert : Rows या columns को insert करने के लिए insert command का उपयोग करते हैं

Delete : Rows या columns को Delete करने के लिए Delete command का उपयोग करते हैं

Format : Rows या columns की height , width , sheet को rename अदि कार्यो को करने के लिए format command का उपयोग करते हैं

Editing: worksheet में कुछ Task को easily करने के लिए इस group का इस्तेमाल करते है

Auto Sum : excel में formulas and function का इस्तेमाल होता है जो हम स्वयं manually करते है लल्र्किन auto sum की help से sum , average , count अदि को एक click में कर सकते है

Fill : Ms excel में आप Fill की सहायता से किसी Series या Pattern को एक ही Direction में Fill कर सकते हैं

Clear : Clear की सहायता से आप excel में लिखे data को एक एक बार ने clear कर सकते है आप चाहे तो clear formats या comments अदि भी clear कर सकते हैं

Sort & Filter : Sort & Filter command की help से आप Text , Numbers अदि को Ascending या Descending order में Arrange कर सकते है

Find & Select : Find & Select command कुछ Find साथ ही साथ Replace , Go To , जैसे command किये जाते है

Insert Tab


Excel in hindi
Insert Tab


Insert Tab: यह Ms excel का दूसरा tab है इसमें भी कुछ Basic और Advanced Group मिलते हैं Ms excel के Insert Tab में मिलने वाले कुछ commands Ms Word से मिलते जुलते है अगर आप पहले से MS Word सीख चुके है तो आपको Excel सीखने में बहुत आसानी होगी


Groups in Insert Tab


  •  Tables
  •  Illustrations
  •  Add-ins
  •  Charts
  •  Tours
  •  Spark lines
  •  Filters
  •  Links
  •  Text
  •  Symbols


Tables: Tables group की सहायता से आप worksheet में Tables, Pivot Table Create कर सकते हैं

Pivot Table : Pivot Table एक Advanced Table Creation Tool है जहा से आप Advanced तरीके से टेबल को Customize कर सकते हैं

Example में आप देख सकते है किस तरह से Normal Table को Pivot Table में बदला गया है

Recommended Pivot Tables : Recommended Table की help से आप Table को automatically Pivot Table में create कर सकते हैं

Table : टेबल की help से आप selected cells को Table के Form में अर्रंगे करके एक Attractive Simple Table create कर सकते हैं

Table को insert करने के लिए Short Cut Ctrl + T का use किया जा सकता है

Illustrations: Illustrations की help से आप graphics को insert करा सकते हैं

Picture: यहाँ से आप अपनी worksheet में pictures insert कर सकते हैं

Online Picture: यहा से आप Online pictures insert करा सकते हैं

Shapes: यहाँ से आप shapes insert कर सकते है

Smart Art: यहा से smart Art Graphics insert कर सकते हैं

Screenshot: Screen Shot Clipping की help से आप screenshot insert करा सकते हैं + B

Add-ins: Add – Ins Internet से कुछ extra Add ons को internet से insert करा सकते हैं

Charts: Charts की help से आप different different charts insert करा सकते हैं

Short Cut : F11

MS Excel में कुल 16 charts Available हैं


  • Column
  • Line
  • Pie
  • Bar
  • Area
  • XY (Scatter)
  • Stock
  • Surface
  • Radar
  • Tree map
  • Sunburst
  • Histogram
  • Box & Whisker
  • Waterfall
  • Funnel
  • Combo

Spark lines: worksheet में Mini Chart दिखने के लिए Sparklines का इस्तेमाल होता है ये किसी एक cell का data चार्ट के फॉर्म में show करता है

Types of Sparklines

  • Line
  • Column
  • Win/Loss

Filters: worksheet में data को easily फ़िल्टर करने के लिए इसका इस्तेमाल होता है ये Pivot Table, Pivot Charts आदि पर ही work करता है

Slicer : Slicer Data को Filter करता है लेकिन सिर्फ Pivot Table charts और कुछ functions पर

Timeline : Timeline भी data filter करता है लेकिन यह सिर्फ Date को ही Filter करता है

Links: Links की help से आप worksheet में Hyperlink लगायी जा सकती है

Short Cut : Ctrl + K

Text: Text से सम्बंधित अनेक commands इस group में मिलते हैं

Text Box : worksheet में Text Box insert कर सकते हैं

Header & Footer : ms excel में Header & Footer insert कर सकते हैं लेकिन excel में Header & Footer default Normal View में insert नही होता है बल्कि Page Layout View में ही Header & Footer insert कर सकते हैं

WordArt : WordArt Text को stylish और Beautiful लिखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है

Signature Line : Signature Line की help से sheet में digital signature insert कर सकते हैं

Object : Object की help से बाहरी other software ( जैसे Wordpad , Paint ) को excel sheet के अन्दर Embed कर सकते है

Symbols: Symbols group में आप symbols या math Equations insert कर सकते हैं

Equation: यहाँ से आप math, Physics के equation insert कर सकते हैं

Symbol : symbols की help से अआप different different symbols को insert कर सकते हैं

Page Layout Tab 


Excel in hindi
Page layout tab

Page Layout Tab: यह Ms excel का तीसरा tab है इसमें Printing से सम्बंधित कुछ Group मिलते हैं Ms excel के Page Layout Tab में मिलने वाले कुछ commands Ms Word से मिलते जुलते है अगर आप पहले से MS Word सीख चुके है तो आपको Excel सीखने में बहुत आसानी होगी

Groups in Page Layout Tab

  • Themes
  • Page Setup
  • Scale to Fit
  • Sheet Options
  • Arrange

Themes: Themes group Color Scheme को Change करने के लिए use किया जाता है

Themes: Themes command का use किसी Table , Shape आदि के कलर change करने के लिए करते हैं

Colors: Colors command की help से आप different Color change कर सकते हैं

Fonts: Fonts command की help से आप charts आदि में different font change कर सकते हैं

Effects: यहाँ से आप different Color Effect change कर सकते हैं

Page Setup: Page Setup पर print formatting से सम्बंधित बहुत सारे Commands मिलते हैं

Margins: Margins side का space होता है जो पेज के किनारे यानि लेफ्ट राइट टॉप एंड बॉटम पर मिलता है जहां से Page को प्रिंट करने पर साइड में जो space मिलता है उसे मार्जिन करते हैं और यह मार्जिन प्रिंट करते वक्त सेट किया जा सकता है डिफॉल्ट में नार्मल मार्जिन लगा रहता है

Orientation: साधारण तौर पर Page में दूर तरह के Orientation होते हैं Portrait Mode And Landscape Mode अगर Page वर्टिकल यानी सीधा खड़ा है तो वह पोट्रेट mode है अगर लेटा हुआ है यानी लैंडस्केप mode में है

Size: Size में आप पेपर का size select कर सकते हैं कि किस तरह का पेपर आप print के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं है उदाहरण के लिए जैसे Letter , A4 , A5, A3 ,B4 आदि डिफॉल्ट में लेटर पेपर साइज लगा रहता है लेकिन सामान्यता हम लोग A4 साइज पेपर का इस्तेमाल करते हैं

Print Area: . Print Area की मदद से सिलेक्ट कर सकते हैं कि सिलेक्टेड एरिया में कितना एरिया प्रिंट करना है अगर हम नॉर्मल प्रिंट करते हैं तो वर्कशीट में लिखा हुआ पूरा data पेपर पर प्रिंट हो जाएगा परंतु हम वर्कशीट में से सिर्फ कुछ data को ही print कराना चाहते हैं तो हम print area का इस्तेमाल करते हैं

Breaks: Breaks की मदद से आप Pages में ब्रेक दे सकते हैं

Background: Background की मदद से आप अपनी वर्कशीट को attractive और ब्यूटीफुल बना सकते हैं बैकग्राउंड पर आपको इमेज आदि को set कर सकते हैं जो की वर्कशीट में दिखाई देती है लेकिन यह सीट प्रिंटेबल नहीं होती है यानी बैकग्राउंड में लगी हुई फोटो प्रिंट नहीं होगी कि लेकिन सीट में लिखा हुआ Data प्रिंट होता है

Print Titles: Print Titles कमांड की मदद से आप Page सेटअप डायलॉग बॉक्स में सभी Page Layout command एक बार में ही अपने अनुसार सेट कर सकते हैं

Scale to Fit: Sheet के size में बदलाव कर सकते हैं

Width: यहाँ से चौड़ाई बदली जा सकती है लेकिन इसे Automatic पर ही रखा जाये तो उचित है

Height: यहाँ से लम्बाई बदली जा सकती है लेकिन इसे Automatic पर ही रखा जाये तो उचित है

Scale: scale को भी 100 % रखा जाता है

Sheet Options: Gridlines और Headings से सम्बंधित commands मिलते हैं

Gridlines और Headings को अगर आप प्रिंट कराना चाहते हैं तो प्रिंट चेकबॉक्स पर क्लिक कीजिए अगर आप सिर्फ दिखाना चाहते हैं तो सिर्फ view पर चेक कीजिए

Arrange: shapes, Image अदि को सेट या arrange करने के लिए इस group का इस्तेमाल करते हैं

Bring Forward : Bring Forward से shape , image आदि पर क्लिक करने से वह फॉरवर्ड यानी आगे आ जाएगा

Send Backward: Send Backward से कोई भी सी इमेज पिक्चर back यानि पीछे चली जाएगी

Selection Pane: सिलेक्शन pane से किसी भी पिक्चर आदि हो show या Hide कर सकते हैं

Align: ऑनलाइन से आप लेफ्ट राइट सेंटर और दूसरे डायरेक्शन में picture,shapes अदि को align कर सकते हैं

Group: ग्रुप से आफ अलग अलग shapes को आपस में जोड़कर group कर सकते हैं

Rotate : Rotate की मदद से आप पिक्चर ग्राफिक्स आदि को रोटेट यानी घुमा सकते हैं

Formulas Tab


Excel in hindi
Formulas Tab


Formulas Tab: यह Ms excel का चौथा tab है इसमें Printing से सम्बंधित कुछ Group मिलते हैं अगर आप पहले से MS Word सीख चुके है तो आपको Excel सीखने में बहुत आसानी होगी

अगर आप MS Word FREE सीखना चाहते है तो यहाँ click करें

Groups in Formulas Tab

  • Function Library
  • Defined Names
  • Formula Editing
  • Calculation
Function Library : Function Library बिल्कुल normal Library की तरह होती हैं जो functions को store करके रखता हैं

Insert Function : Insert Function Dialog Box की help से सभी Functions को insert किया जा सकता हैं ( Short Cut Shift+F3 )

Auto Sum: Auto Sum की help से कुछ formulas automatically लग जाते हैं ( Short Cut Alt+=)

Recently Used: अभी हाल ही में इस्तेमाल किये गये formulas Recently Used में show होते हैं

Financial: Finance यानि Rs और पैसे से सम्बंधित सभी formulas financial function में मिलते हैं

PMT , SLN etc

Logical: Logic वाले formulas जैसे AND , IF , OR , NOT etc

Text: Text से सम्बंधित formulas जैसे LEN , TEXT , LOWER , UPPER etc

Date & Time: Date & Time से सम्बंधित formulas जैसे DATE , TODAY , NOW etc

Lookup & Reference: खोज या दिए गये data में कुछ अंश की जानकारी के लिए Lookup & Reference से सम्बन्धित formula LOOKUP , VLOOKUP , HLOOKUP etc

Math & Trigonometry: गणित से से सम्बंधित formulas जैसे ABS , COS , FACT , TAN etc

More Functions: More Functions कुछ और Functions मिलते हैं

  • Statistical
  • Engineering
  • Cube
  • Information
  • Compatibility
  • Web
Defined Names: Defined Names की help से आप अपने Selected cell range को modify कर सकते हैं

Name Manager: Name Manager की help से आप अपने Selected cell range को नया नाम दे सकते हैं ( Short Cut Ctrl+F3 )

Defined Name: Define name से आप नया नाम और दिया गया नाम apply कर सकते हैं

Use in formula: बनाए गये नाम को formula में भी इस्तेमाल कर सकते हैं

Create from Selection: selected cell से name automatically create करने के लिए इस्तेमाल करते हैं ( Short Cut Ctrl+Shift+F3 )

Formula Editing : यहाँ formula से सम्बंधित कुछ commands मिलते हैं

Trace Precedents: Arrow के द्वारा पता चलता है की किसी किस cell का formula में इस्तमाल हुआ है

Trace Dependents: Arrow के द्वारा पता चलता है की formula में किस किस cells का इस्तमाल हुआ है

Remove Arrows: Remove Arrow की सहायता से Trace Precedents और Trace Dependents: के arrow को remove कर सकते हैं

Show Formulas: Show Formulas की help से formula देख सकते हैं ( Short Cut Ctrl+` )

Error Checking: formula में की गयी error को चेक कर सकते हैं

Evaluate Formula: formula को evalute कर सकते हैं

Watch window: selected cell के विषय में पूरी जानकारी ले सकते हैं

Calculations : गणना के सम्बन्ध में कुछ commands मिलते हैं

Calculation Options : formula में होने वाली कैलकुलेशन automatic या manual कर सकते हैं

Calculate Now : अभी इस्तेमाल हुए formula को कैलकुलेट करने के लिए कैलकुलेट now का इस्तेमाल करते हैं ( Short Cut F9 )

Calculate Sheet : पूरे sheet में इस्तेमाल हुए formula को कैलकुलेट करने के लिए कैलकुलेट sheet का इस्तेमाल करते हैं ( Short Cut Ctrl+F9 )

Data Tab 


Excel in hindi
Data Tab


Data Tab: यह Ms excel का पांचवा tab है इसमें Data manipulating से सम्बंधित कुछ Group मिलते है अगर आप पहले से MS Word सीख चुके है तो आपको Excel सीखने में बहुत आसानी होगी

अगर आप MS Word FREE सीखना चाहते है तो यहाँ click करें

Groups in DATA Tab

  • Get External Data
  • Get & Transform
  • Connections
  • Sort & Filter
  • Data Tools
  • Forecast
  • Outline


Get External Data: Get External Data की help से आप बाहरी data को excel sheet के अन्दर ला सकते हैं

From Access : MS Access के data को excel में import करने के लिए इस command का इस्तेमाल करते हैं

From Web : Internet से data को excel में import करने के लिए इस command का इस्तेमाल करते हैं

From Text : Notepad के data को excel में import करने के लिए इस command का इस्तेमाल करते   .lk;हैं

From Other Sources : इनके अलावा data को दुसरे स्थान से excel में import करने के लिए इस command का इस्तेमाल करते हैं

Get & Transform : जुड़े हुए कनेक्शन को और modify करने के लिए इस command का इस्तेमाल कर सकते है

Existing Connections : Existing Connections से जुडा हुआ connection देख सकते है

New Query : Database से query बनाने के लिए new query का इस्तेमाल करते हैं

Show Queries : show queries सभी queries को दिखाता हैं

From Table : यहाँ से आप excel टेबल में query बना सकते हैं

Recent Sources : हाल ही में इस्तेमाल हुए Sources आप यहाँ से connect और MANAGE कर सकते हैं

Connections : सभी जुड़े हुए connection को मैनेज और modify कर सकते हैं

Refresh All : data को अपडेट करने के लिए Refresh का इस्तेमाल करते हैं

Connections : connection को मैनेज कर सकते हैं

Properties : connection की properties मैनेज कर सकते हैं

Edit Links: जो other file spreadsheet से link हैं उन्हें अपडेट या remove कर सकते हैं

Sort & Filter : यहाँ से आप data Sort & filter कर सकते हैं

A to Z : a से लेकर z तक या छोटे से बड़े क्रम की और सॉर्ट करता हैं

Z to A : z से लेकर a तक या बड़े से छोटे क्रम की और सॉर्ट करता हैं

Sort :data को customize कर सॉर्ट कर सकते हैं

Filter : filter सोर्टिंग जैसे ही है लेकिन इसे sort का advance form कह सकते है यह selected cells में sorting के अलावा और भी कुछ features देता है

Clear: filter clear ककरने के लिए clear command का इस्तेमाल कर सकते हैं

Reapply : filter को reapply कर सकते हैं

Advanced : Advanced filter और कुछ special condition में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं

Data Tools: Excel में Fill data को और modify करने के लिए कुछ commands हमे data टूल्स में मिलते हैं

Text to Columns: text to column की help से किसी column में लिखे गए data को अलग अलग column में मूव कर सकते है

Ex : जैसे cell a1 में लिखा है Ram Kumar तो इसे हम text to column command की help से a1 में Ram और cell B1 में Kumar

Flash Fill: Flash Fill excel 2016 का काफी जबरदस्त फीचर है इस फीचर की मदद से आप आप columns में लिखे data को अलग अलग तरीके से separate कर सकते हैं

Remove Duplicates: Remove Duplicates Duplicates values को डिलीट कर देता हैं

Data Validation : Data वेलिडेशन काफी important command है इसकी help से आप कई सारे कार्य कर सकते हैं data validation की help से menu बना सकते है , message या फिर error alert print करा सकते हैं

Consolidate: Consolidate जोड़ने के लिए प्रयोग किया जाता है अलग अलग worksheet में लिखे हुए data को Consolidate की सहायता से जोड़ सकते हैं

Relationship: Relationship command की help से अलग अलग sheets को जोडकर relation बनाया जा सकता है

Forecast: ये group data को analyze कर अंदाजा ( future values ) को बताता हैं

What if Analysis: इसमें तीन tools हैं

Scenario Manager: यह data को analyze कर एक scenario create करता है

Goal Seek: आगे आने वाला result या output पता करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं

Data Table: same type data को auto calculations के लिए इस्तेमाल करते हैं

Forecast Sheet: Forecast sheet Selected data को forecast sheet यानि graphics में convert कर देता है जो दिखने में चार्ट जैसा लगता है

Outline: Rows और column के data को merge (मिलाने) के लिए outline group का इस्तेमाल करते हैं

Group: Rows और column को hide करने के लिए इस group का इस्तेमाल करते है

Ungroup: Rows और column को unhide करने के लिए इस group का इस्तेमाल करते है

Subtotal: Rows और column के data का total subtotal की help से किया जा सकता हैं

Review Tab


Excel in hindi
Review Tab

Review Tab: यह Ms excel का छटवां (6) tab है इसमें Data Review चेक करने से सम्बंधित कुछ Groups मिलते है अगर आप पहले से MS Word सीख चुके है तो आपको Excel सीखने में बहुत आसानी होगी


Groups in Review Tab

  • Proofing
  • Insights
  • Language
  • Comments
  • Changes

Proofing: Proofing यानि data को चेक करने के लिए पप्रूफिंग command का उपयोग करते हैं

Spelling : spelling चेक करने के लिए इस्तेमाल करते हैं

Thesaurus : किसी शब्द की spelling , antonymes अदि के लिए thesaurus का उपयोग करते हैं

Insights: किसी भी select ऑब्जेक्ट के बारे में और जानकारी के लिए

Smart Lookup : smart lookup internet connection पर ही काम करता है जिसमे आप किसी भी selected ऑब्जेक्ट जैसे text , pictures अदि की जानकारी internet से ले सकते हैं

Language: भाषा से सम्बन्धत group मिलता है

Translate : selected text को ट्रांसलेट यानि दूसरी भाषा में बदल सकते हैं

Comments: comment से सम्बन्धित group मिलता है

New Comment : यहाँ से आप new comment कर सकते हैं

Delete: comment को डिलीट कर सकते है

Previous : पिछले comments पर जा सकते हैं

Next : अगले comments पर जा सकते हैं

Show/Hide Comment : comments को छुपा या दोबारा दिखा सकते हैं

Show All Comments : सभी comments को दिखने के लिए इस command का इस्तेमाल करते हैं

Show Ink : sheet ink को show या hide कर सकते हैं

Changes: sheet के प्रोटेक्शन से सम्बंधित commands मिलते हैं

Protect Sheet : worksheet को प्रोटेक्ट कर सकते है पासवर्ड अदि भी लगा सकते हैं

Protect workbook : पूरी workbook को भी प्रोटेक्ट कर सकते हैं

Share Workbook : worksheet को डिलीट होने से रोकने के लिए इस command का उपयोग करते हैं

Protect and Share Workbook : worksheet को डिलीट होने से रोकने और workbook पर पासवर्ड लगाने के लिए इस command का उपयोग करते हैं

Allow users to edit ranges : Sheet के कुछ cells में पासवर्ड लगाने के लिए इस command का उपयोग करते हैं

Track Changes : Track changes command की help से आप cell में कुछ भी change होता है तो use highlight कर सकते हैं और उसे बाद में एक्सेप्ट या रिजेक्ट कर सकते हैं

View Tab


Excel in hindi
View Tab 


View Tab: यह Ms excel का सातवाँ और आखिरी tab है इसमें Data views से सम्बंधित कुछ Group और दुसरे commands मिलते है अगर आप पहले से MS Word सीख चुके है तो आपको Excel सीखने में बहुत आसानी होगी

Groups in view Tab

  • Workbook Views
  • Show
  • Zoom
  • Window
  • Macros

Workbook views: Ms Excel के सभी views यहाँ मिलते हैं

Normal : ms excel का यह default view होता है

Page Break Preview : इस view में pages पर अलग अलग break होते है excel sheet को print करते समय इस view का काफी इस्तेमाल होता है

Page Layout : इस view में पेज अलग अलग show होते हैं और header and footer भी इस view में ही लगाया जाता है

Custom Views : custom view में खुद का view create कर सकते हैं

Show: excel में कई सारे commands को show या hide करा सकते हैं

Ruler : रूलर यानि पटरी का इस्तेमाल कर सकते हैं

Formula Bar : formula bar जिस cell में जो कुछ भी लिख जाता है वह formula bar में show होता है

Gridlines : लेटी और खड़ी रेखाए जिससे cell बनता है

Headings : Headings Rows के लिए 1 ,2,3… और column के लिए A ,B ,C ...

Zoom: Zoom कम या ज्यादा कर सकते हैं

Zoom : ज़ूम से अलग अलग ज़ूम सेट कर सकते हैं

100% : ज़ूम 100 % कर सकते हैं

Zoom to Selection : selected Area को ज़ूम करने के लिए

Window: excel विंडो से सम्बंधित commands मिलते हैं

New Window : New window या नई workbook open करने के लिए

Arrange All : सभी खुली हुई workbook को एक साथ Arrange करने के लिए इस्तेमाल करते हैं

Freeze Panes : किसी selected रोवस या column को Fix करने के लिए और स्क्रॉल करने पर वो row या column मूव नही होता हैं

Split : एक ही sheet में कई sheet को पार्ट्स में डिवाइड करने के लिए split का इस्तेमाल करते हैं

Hide : sheet hide करने के लिए hide command का use करते है

Unhide : sheet को वापिस लाने के लिए Unhide command का use करते हैं

View Side by Side : दो workbook पर एक साथ काम करने और side by side लगाने के लिए इस command का इस्तेमाल करते हैं

Synchronous Scrolling : एक साथ दोनों अलग अलग sheets को स्क्रॉल करने के लिए इस्तेमाल करते हैं

Reset Window Position : विंडो की position पहले जैसे करने के लिए इस command का इस्तेमाल करते हैं

Macros: text को रिकॉर्ड करने करने केलिए इस command का इस्तेमाल होता है

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